Advertisement
08 July 2015

वर्ल्‍ड बैंक ने मनरेगा को माना विश्‍व की सबसे बड़ी योजना

PAVITHRA S. RANGAN

वाशिंगटन। विश्व बैंक ने भारत की ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना यानी मनरेगा को दुनिया का सबसे बड़ा लोक निर्माण कार्यकम माना है। वर्ल्‍ड बैंक का कहना है कि यह देश की लगभग 15 फीसदी आबादी को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाता है। गौरतलब है कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद मनरेगा के बजट में कटौती और इस कार्यक्रम को कमजोर करने के आरोप लग रहे हैं। ज्‍यां द्रेज जैसे अर्थशास्त्रियों ने भी इस पर चिंता जताई है। 

विश्व बैंक ग्रुप ने अपनी हालिया रिपोर्ट द स्टेट आफ सोशल सेफ्टी नेट्स 2015 में यह निष्कर्ष निकाला है कि भारत मध्य आय वाले उन पांच देशों में शामिल है जो कि दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यकम चला रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सभी पांच सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यकम मध्य आय वर्ग वाले देशों चीन, भारत, दक्षिण अफ्रीका और इथोपिया में चल रहे हैं जो कि 52.6 करोड़ लोगों तक पहुंचते हैं।

वर्ल्‍ड बैंक की इस रिपोर्ट इसके अनुसार, लोक निर्माण कार्यकम के लिए शीर्ष सम्मान मनेरगा को जाता है जो कि देश की जनसंख्या के 15 प्रतिशत हिस्से यानी 18.2 करोड़ लोगों को लाभान्वित करता है।

Advertisement

 

मिड डे मील सबसे बड़ा स्‍कूल भोजन कार्यक्रम 

दस करोड़ से ज्‍यादा बच्‍चों तक पहुंचने वाली भारत के मध्यान भोजन योजना को सबसे बड़ा स्कूल भोजन कार्यक्रम माना गया है। इसके अलावा 7.8 करोड़ लाभार्थियों वाली जननी सुरक्षा योजना और इंदिरा गांधी वृद्धावस्‍था पेंशन योजना को विश्‍व के सबसे बड़े नकद भुगतान वाले सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में शुमार किया गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मनरेगा, वर्ल्‍ड बैंक, सार्वजनिक निर्माण कार्यक्रम, रिपोर्ट, मिड डे मील, सामाजिक सुरक्षा
OUTLOOK 08 July, 2015
Advertisement