Advertisement
18 February 2016

किसानों की आत्महत्या के बीच विदर्भ में फैक्ट्री खोलेंगी मानसेंटो और पेप्सी

गूगल

किसानों की आत्महत्याओं के लिए कुख्यात महाराष्ट्र का विदर्भ इलाका अब देश की सबसे बड़ी बीज उत्पादन का केंद्र बनने जा रहा है। यह कंपनी मोनसेंटो और पेप्सी कंपनी शुरू करने जा रही है। इसके साथ ही पेप्सी कंपनी अपनी कोल्ड ड्रिंक में फल का जूस मिलाने के लिए फैक्ट्री लगाने की तैयारी में है। ये दोनों कंपनियां महाराष्ट्र के उस इलाके में ये फैक्ट्रियां लगाने जा रही हैं जहां किसानों के भीतर गहरी निराशा और अवसाद है।

दुनिया भर में अपने जीएम बीजों और खतरनाक कीटनाशकों के इस्तेमाल के लिए कुख्यात मोनसेंटों द्वारा इस इलाके में बीजों का सबसे बड़ा हब बनाने की खबर का किसान संगठनों में तीखी प्रतिक्रिया हो रही है। ये पूरा इलाका उन किसानों की कहानियों से अटा पड़ा है जिन्होंने बीटी कॉटन की खेती में तबाह होकर आत्महत्या की। ये बीज भी मोनसेंटो और माहिको ने बनाए थे। इस खेती में लागत इतनी भारी है कि किसानों के लिए उसका बोझ उठा पाना ही मुश्किल है। मोनसेंटो अपना बीज हब बुलडाना में स्थापित करने जा रही है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस का दावा है कि ये कंपनियां मेक इन इंडिया के तहत आई हैं और इससे महाराष्ट्र को बहुत फायदा होगा। हालांकि महाराष्ट्र में जिस बड़े पैमाने पर किसानों की आत्महत्याएं हो रही है, उसमें इन कंपनियों के आने से और संकट बढ़ने के ही आसार है।  

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किसान, आत्महत्या, कुख्यात, महाराष्ट्र, विदर्भ, देश, बीज, उत्पादन केंद्र, मोनसेंटो, पेप्सी, बीज उत्पादन, कंपनी, फैक्ट्री, मेक इन इंडिया, देवेंद्र फड़नवीस
OUTLOOK 18 February, 2016
Advertisement