Advertisement
06 November 2016

विश्वास को शिकायत, लोकप्रिय कवि हूं पर सरकारी कार्यक्रमों में नहीं बुलाया जाता

गूगल

मशहूर कवि विश्वास ने दावा किया कि वह फेसबुक और ट्विटर समेत सोशल मीडिया पर सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले हिंदी के कवि हैं और करोड़ों लोगों के बीच उन्होंने हिंदी को लोकप्रिय बनाने में योगदान दिया है लेकिन उन्हें केंद्र सरकार के कार्यक्रमों में नहीं बुलाया जाता और न ही किसी सरकारी संस्थान का सम्मान उन्हें मिला है। भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के आंदोलन में सक्रिय रहे विश्वास ने कहा, पहली प्राथमिकता हमेशा कविता रही लेकिन जब कांग्रेस सरकार के समय जरूरत पड़ी तो आंदोलन भी किया। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के नेता ने मौजूदा राजग सरकार पर भी परोक्ष हमला करते हुए कहा, मैं देश और दुनिया में तमाम कार्यक्रमों में जाता हूं। कई आयोजक ऐसे भी हैं जो मेरा कार्यक्रम कराना चाहते हैं लेकिन सरकारी अवरोधों के चलते मुझे बुलाने से बचते हैं। विश्वास ने कहा, सारे निजी चैनलों पर मुझे आमंत्रित किया जाता है और मेरे कार्यक्रम होते हैं लेकिन दूरदर्शन पर मुझे नहीं बुलाया जाता।

अपनी वर्तमान परियोजनाओं से जुड़े सवाल पर उन्होंने बताया कि वह छोटे पर्दे पर महाकवि के नाम से एक शो लेकर आए हैं जिसका प्रसारण कल शनिवार से शुरू हो चुका है। विश्वास दावा करते हैं कि यह छोटे पर्दे पर साहित्य का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा जिसमें सुमित्रानंदन पंत, रामधारी सिंह दिनकर, दुष्यंत कुमार, सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन, अज्ञेय और हरिवंश राय बच्चन समेत दस बड़े कवियों के जीवन के ऐसे पहलुओं पर रौशनी डाली जाएगी जिनके बारे में लोगों को कम ही जानकारी होगी। शो का प्रसारण शनिवार-रविवार को एबीपी न्यूज पर किया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि उनके इस शो से विवाद भी खड़ा हो सकता है क्योंकि वह बाबा नागार्जुन की कविताओं में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के लिए की गई चुटीली टिप्पणियों की बात करेंगे तो दिनकर के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को आड़े हाथ लेने और तत्कालीन सरकार को सिंहासन खाली करो कि जनता आती है जैसी रचना से ललकारने के पहलू से भी दर्शकों को अवगत कराएंगे। बाजारवाद और साहित्य के एक दूसरे से विरोधाभासों के सवाल पर उन्होंने कहा, साहित्य और बाजार अलग-अलग चीजें हैं लेकिन साहित्य का बाजार बनता है तो इसमें कोई खराबी नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कवि, राजनीति, कुमार विश्वास, केंद्र सरकार, अपेक्षित सम्मान, राजनीतिक विचार, सरकारी कार्यक्रम, आमंत्रित, आप, अन्ना आंदोलन, कांग्रेस, दूरदर्शन, Poet, Politics, Kumar Vishwas, Central Govt, Expected Respect, Political Thought, Govt Programme, Invitation, AAP, Anna Movement
OUTLOOK 06 November, 2016
Advertisement