Advertisement
13 March 2015

नेमाड़े फिर बरसे रश्दी और नायपॉल पर

गूगल

नेमाडे ने समाचार एजेंसी भाषा से साक्षात्कार में कहा कि सलमान रश्दी की कृतियों पर गौर करें तो इन सब में उन्होंने पूरब एवं एशिया के लोगों की निंदा और नकारात्मक पक्ष पेश किया और पश्चिम को खुश करने का प्रयास किया। मिडनाइट चिल्ड्रेन, शेम और सैटेनिक वर्सेस तीनों में पश्चिमी देशों को खुश करने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने दावा किया कि इसी तरह वी एस नायपॉल को भारत को समझने के लिए तीन बार फेलोशिप पर भारत आना पड़ा। अगर किसी लेखक को किसी विषय पर समझ बनाने इतनी बार फेलोशिप लेनी पड़े तब वह कैसा लेखक? नेमाडे ने कहा कि वह फिर से कहना चाहते हैं कि इन दोनों की कृतियों में साहित्यिक मर्म एवं मूल्यों का अभाव है।इससे पहले भी भालचंद्र नेमाडे सलमान रश्दी और वीएस नायपॉल को निशाना बना चुके हैं और इन दोनों प्रसिद्ध लेखकों की कृतियों पर सवाल उठा चुके हैं।

खबरों के अनुसार, इसके बाद सलमान रश्दी ने ट्विट करके कहा था कि नेमाडे पुरस्कार ग्रहण करें और अच्छे ढंग से धन्यवाद कहें, जिस साहित्य की वह आलोचना कर रहे हैं, उसे उन्होंने पढ़ा भी नहीं होगा। रश्दी के ट्विट के बारे में पूछे जाने पर नेमाडे ने कहा कि उन्होंने रश्दी और नायपाल की कृतियों को पढ़ा है और पढ़ने के बाद ही उन्होंने अपनी बात रखी।

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भालचंद नेमाड़े, नायपॉल, सलमान रश्दी, पश्चिम, साहित्यकार, फेलोशिप
OUTLOOK 13 March, 2015
Advertisement