Advertisement
16 June 2016

बुडापेस्ट में पहली बार योग के साथ भारतीय रंग

संभावना है कि इस उत्सव का शुभारंभ संस्कृति, पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) और नागरिक उड्डयन मंत्री (राज्य मंत्री) महेश शर्मा करेंगे। 18-19 जून को कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ योगाभ्यास, भारतीय पारंपरिक हस्तकला जैसे लाख की चूडियों, कठपुतली निर्माण, भारतीय भोजन उत्सव, बॉलीवुड की फिल्मों का प्रदर्शन और मेंहदी पर एक कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। यह सारे कार्यक्रम हंगरी के 9 शहरों में आयोजित किए जाएंगे, जो जनता के लिए निशुल्क होंगे।

कुछ कार्यक्रम पहली बार हो रहे हैं। जैसे बुडापेस्ट केंद्रीय कारागार में योग का कार्यक्रम। भारतीयों से ज्यादा संपर्क और दोस्ताना रिश्ते बढ़ाने के लिए वहां के स्थानीय भारतीयों पर सरकार अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा। 9 शहरों में इस उत्सव में भारतीयों की भागेदारी बढ़ाने के लिए 25 स्वयंसेवकों को चुना गया है जो इस काम में मदद करेंगे। इन कार्यक्रमों को खुली जगहों में रखा जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा से लोग इसमें भाग ले सकें। पहली बार ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी यानी क्विज कॉन्टेस्ट भी होगी, इसके लए भारत से एक क्विज मास्टर विशेष तौर पर वहां जाएंगे। खादी पर काम करने वाले हैदराबाद के एक फैशन डिजाइनर का फैशन शो भी होगा।

स्थानीय समुदाय को जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। सभी प्रयास दूतावास अपने स्तर पर कर रहा है। इसके लिए किसी प्रकार की व्यावसायिक मदद नहीं ली गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: international yoga day, ganges danube festival, hungary, embassy of india, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, गंगा-डेन्यूब उत्सव, हंगरी, भारतीय दूतावास
OUTLOOK 16 June, 2016
Advertisement